Monday, May 6, 2024
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशपरिषदीय विद्यालयों में पुस्तक वितरण की रफ्तार धीमी, विद्यालयों में आधी अधूरी...

परिषदीय विद्यालयों में पुस्तक वितरण की रफ्तार धीमी, विद्यालयों में आधी अधूरी पुस्तकें वितरित की गई

अधिकांश विद्यालयों में कुछ ही कक्षाओं की किताबें ब्लॉक संसाधन केंद्र द्वारा भेजी गई, वही कुछ विद्यालय ऐसे भी हैं जहां एक भी किताब अभी तक नहीं पहुंची

बरेली। शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को नवीन कक्षा के लिए आंशिक निशुल्क पुस्तकें वितरित की जा रही हैं। आंशिक शब्द का प्रयोग इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सत्र शुरू हुए आज लगभग 20 दिन हो चुके हैं लेकिन अधिकांश परिषदीय विद्यालयों में पुस्तकें पूरी संख्या में और सभी कक्षाओं के लिए नहीं पहुंच सकीं हैं। आधी अधूरी किताबें ही विद्यालयों में पहुंचा कर विभाग अपनी पीठ थप-थपा रहा है, और तो और जनपद में ऐसे भी विद्यालय हैं जहां पर नवीन पुस्तकों के नाम पर एक कार्य पुस्तिका भी नहीं पहुंची है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को नई कक्षा में सिवाएं पुरानी कक्षा की किताबों से पढ़ाने के अलावा शिक्षक कर भी क्या सकते हैं।

आपको बता दें कि महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा द्वारा स्पष्ट आदेश किए गए थे कि सत्र शुरू होते ही पाठ्य पुस्तकें विद्यालयों में समय से पहुंच जाए इसके लिए जिले पर किताबें सत्र शुरू होने से पहले आ भी चुकी थी लेकिन बरेली का बेसिक शिक्षा विभाग, जिसको विद्यालयों तक पुस्तकें पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई थी वह अपनी जिम्मेदारी नही निभा पा रहा है। जिस कारण अधिकांश विद्यालयों में छात्र छात्राओं को बिना किताबों के ही विद्यालय जाना पड़ रहा है। शनिवार को क्यारा विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गुलाब नगर झिंगरी में प्रधानाध्यापक चंद्रपाल, और शिक्षामित्र धर्मेंद्र पटेल ने कक्षा 3, 4 व 5 के छात्र छात्राओं को पुस्तके वितरित कीं। छात्र छात्राओं के चहेरे नई पुस्तके पाकर खुशी से खिल गए। वहीं कक्षा एक व दो के बच्चों के लिए अभी इस विद्यालय में भी पुस्तकें प्राप्त नही हो सकीं हैं।

अब देखना होगा कि महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा के आदेश के अनुरूप जिले में कब तक बेसिक शिक्षा परिषद के अंतिम विद्यालय तक पुस्तकें वितरित हो पाएगी।

What's Your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!